चुनाव को शांतिपूर्व व निर्भीक माहौल में संपन्न करवाना पुलिस की प्राथमिकता,...

चुनाव को शांतिपूर्व व निर्भीक माहौल में संपन्न करवाना पुलिस की प्राथमिकता, लापरवाही को किसी भी सुरत में नहीं किया जाएगा सहन

SHARE

जोगिंदर महर्षि (भारत-भूमि) भिवानी जिला पुलिस के अधिकारियो/ कर्मचारियों व अर्ध सैनिक बल के जवानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें चुनाव डयुटी पर लगे कर्मचारियों को मतदान के दिन से पहले, मतदान के दिन और मतदान होने के बाद की डयुटियों के बारे में प्रशिक्षण दिया गया । इस दौरान इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश ने बुथ डयुटी, सुरक्षा कर्तव्य व जिम्मेदारी इत्यादि के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस कर्मियों को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के दण्डात्मक प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी।

इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश ने जानकारी देते हुये बतलाया कि विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने की दृष्टिगत चुनाव डयुटी व सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है । प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित समस्त फोर्स को सम्बोधित करते हुये  बताया कि चुनाव डयुटी निष्पक्षता के साथ करनी चाहिए । चुनाव प्रक्रिया और उसमें विभिन्न स्तर पर लगे चुनाव पदाधिकारियों की जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव आयोग द्वारा पर्यवेक्षण से लेकर बूथ स्तर के अधिकारी तैनात किए गए है। चुनाव पर लगे सभी पुलिस कर्मचारियों को इनके साथ तालमेल रखते हुए चुनाव को सफलता पूर्वक संपन्न करवाना चाहिए । उन्होंने डयुटी के बारे में कहा कि बूथ सुरक्षा डयुटी पर तैनात कर्मचारी का कर्तव्य है कि वह पोलिंग पार्टी के पीठासीन अधिकारी के आदेशों की पालना करें तथा सैक्टर , जोनल व अन्य उच्च अधिकारीगणों के नंबर अपने पास रखें । बूथ व उसके 200 मीटर के दायरे में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखे । उन्होंने बताया कि मतदाता, उम्मीदवार, पोलिंग एजेंट, चुनाव एजेंट, पर्यवेक्षक, अधिकृत मीडिया कर्मी आदि को पोलिंग स्टेशन के अंदर आने की अनुमति है । किसी अनाधिकृत व्यक्ति को पोलिंग बुथ के अंदर प्रवेश करने की मनाही है । पोलिंग बूथ के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन, हथियार, प्रचार सामग्री, लाउड स्पीकर का प्रयोग करना मना है ।
 जिला पुलिस की प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना है । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पोलिंग बूथों व अन्य चुनाव डयुटी पर नियुक्त कर्मियों को डयुटी के दौरान न केवल निष्पक्ष रहने बल्कि व्यवहार से निष्पक्ष दिखाई देने के बारे में प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण में भागीदारों को बताया गया कि मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी सूचना के संबंध में सम्बन्धित थाना प्रभारी व उच्चाधिकारी को दुरभाष द्वारा तत्काल सूचित किया जाये । डयुटी पर लगी समस्त पुलिस फोर्स मतदाताओं से मधुर व्यवहार करें । चुनाव के दौरान पूर्व मनोयोग व पूरी गंभीरता से अपनी डयुटी का निर्वाहन करे ताकि निर्विध्न मतदान संपन्न हो सके ।
 चुनाव आयोग के निर्देशों के संबंध में अर्ध सैनिक बल व पुलिस कर्मियों को अवगत कराया तथा आने वाले चुनाव में ड्यूटी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए शांति से चुनाव करवाने में पुलिस की भूमिका को अवगत कराते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन सच्ची, निष्ठा, ईमानदारी से करने की हिदायत दी तथा आचार संहिता के दौरान पालना लिए जाने वाले आवश्यक नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी दी गई तथा बिना किसी राजनीतिक द्वेष भावना के अपनी ड्यूटी करने तथा चुनाव शांति व सुरक्षित तरीके से करवाने के लिए ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करने के लिए कर्मियों को प्रोत्साहित भी किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY