जेल मेगा कैंप में स्टॉल लगाकर विभिन्न विभागों ने दी जेल बंदियों...

जेल मेगा कैंप में स्टॉल लगाकर विभिन्न विभागों ने दी जेल बंदियों को सेवाएं

1074
0
SHARE

भिवानी 22 फरवरी। देश तंत्र बयूरो: (जोगिन्दर लोहट) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आज जिला कारागार में मैगा कैंप का आयोजन किया गया। जेल मैगा कैंप में जेल बंदियों से सीधे रूप से जुड़े विभिन्न आठ विभागों द्वारा 12 स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी एवं सेवाएं प्रदान की।
जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हिमांशु सिंह ने मेगा कैंप का शुभारंभ किया। प्राधिकरण के सचिव हिमांशु सिंह ने मैंगा कैंप में सभी स्टालों का अवलोकन किया और वहां उपस्थित जेल बंदियो से बातचीत की। हिमांशु सिंह ने अवलोकन के दौरान कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नालसा के निर्देशानुसार व हालसा के मार्गदर्शन में डीएलएसए द्वारा मेगा कैंप लगाया गया है। मेगा कैंप के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा बंदियों को प्रमुख योजनाओं व सरकारी सहायता की जानकारी दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के उद्देश्य है कि जेल बंदियों को अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं व प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जा रही कानूनी सहायता मिले। प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हिमांशु सिंह ने जेल बंदियों से अपील की है कि वे इस मैंगा कैंप में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर यहां पर लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें। निरक्षर महिला बंदियों को शिक्षित करने के लिए किताबें व स्टेशनरी भी वितरित की। सीजेएम ने जेल अधिकारियों को निरक्षर महिला बंदियों को साक्षर करने के भी आदेश दिए।
शिविर में उन्होंने बताया कि गरीब व्यक्ति, महिलाएं, वृद्ध बंदी आदि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से मुफ्त कानूनी सहायता ले सकते है। उन्हें किसी भी विभाग, न्यायालय, उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय में मुफ्त कानूनी सहायता दी जा सकती है। सीजेएम हिमांशु सिंह ने जेल बंदियों की बैरक का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप का भी आयोजन किया गया। स्टॉल के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा हैल्थ चैकअप किया गया। आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी दी गई। कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृति, मकान मरम्मत सहायता राशि, विवाह पंजीकरण आदि अनेक योजनाओं के बारे में तथा समाज कल्याण द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। पति का एक वर्ष से अधिक कारावास में होने की सूरत में उसकी पत्नी को निराश्रित महिला पेंशन और उनके बच्चों को वित्तीय सहायता का लाभ दिया जाता है। श्रम विभाग द्वारा श्रमिक कार्ड व उनको दी जाने वाली आर्थिक सहायतओं के बारे में बताया गया।
मेगा कैंप में ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया गया। बीआरसीएम लॉ कॉलेज के फाइनल ईयर के विद्यार्थियों व प्रोफेसर पवन कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर भावना ने भाग लिया और कानून के बारे में आमजन को जानकारी दी।  जिला रैडक्रॉस द्वारा मेगा कैंप में फस्र्ट एड ट्रेनिंग की दी गई। मेगा कैंप में जेल स्टाफ का सीजेएम ने सभी आभार व्यक्त किया।
इस दौरान नवयुक्त जेल अधीक्षक सत्यपाल, उप अधीक्षक राय साहब, सह अधीक्षक रविंदर कुमार, पैनल अधिवक्ता बलजीत पूनिया, डीएलएसए से सहायक कमलजीत सिंह, कॉर्डिनेटर दिनेश कुमार, पीलएवी विरेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों से अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY