ईवीएम स्ट्रांग रूम के लॉक पर सील, सीसीटीवी फुटेज बैकअप को चेक...

ईवीएम स्ट्रांग रूम के लॉक पर सील, सीसीटीवी फुटेज बैकअप को चेक किया गया

SHARE

भिवानी, 03 मई (जोगिन्दर लोहट)। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी नरेश नरवाल ने शुक्रवार को स्थानीय शिक्षा बोर्ड में बनाए गए ईवीएम स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार सभी प्रबंधों का बारीकी से निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरवाल ने निरीक्षण के दौरान स्ट्रांग रूम के लॉक पर सील और सीसीटीवी को चेक किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सीसीटीवी के वर्किंग होने के साथ साथ  उसकी फुटेज की बैक अप सेव होना जरूरी है।

इसी प्रकार से स्ट्रांग रूम पर तैनात गार्द का लॉग बुक रजिस्टर पूरी तरह से मेंटेन हो। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार ईवीएम व वीवीपैट स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम खोलते समय निर्धारित नियमों का ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि पूरे जिला की विधानसभाओं के लिए शिक्षा बोर्ड में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, यहीं पर मतों की गणना होगी। उन्होंने मतदान के बाद ईवीएम को सुरक्षित रखने और काउंटिंग की व्यवस्था बारे भी जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ईवीएम के लिए मार्किंग की जाए। स्ट्रांग रूम में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश न हो। लॉक को खोलने और बंद होने की वीडियोग्राफी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रोंग की पूरी व्यवस्था में जरा सी भी चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मतदान करवाने के लिए ईवीएम डिस्ट्रीब्यूशन और मतदान के बाद ईवीएम जमा किए जाने की व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह कार्य चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार व्यवस्थित ढंग से होना चाहिए। इसके लिए ड्यूटी में नियुक्त प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी जिम्मेवार है।


इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश विपिन कुमार, भिवानी विधानसभा के एआरओ एवं एसडीएम हरबीर सिंह, डीआरओ प्रदीप देसवाल, बीडीपोओ सोमबीर दलाल, उप चुनाव तहसीलदार विनोद कुमार के अलाव चुनाव कार्यालय के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

वहीं दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरवाल ने तोशाम स्थित चौधरी बंसीलाल कॉलेज में स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम मनोज दलाल, तहसीलदार अंकित बेनीवाल, बीडीपीओ सुमित बेनीवाल, कॉलेज प्राचार्य मंजीत सिंह सहित सभी सबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY