साक्षरता स्वच्छता और स्वास्थ्य की सीढ़ी है, स्वावलंबन-डॉ. अनायत

साक्षरता स्वच्छता और स्वास्थ्य की सीढ़ी है, स्वावलंबन-डॉ. अनायत

SHARE

भारत भूमि न्यूज़-24 (जोगिंद्र लोहट) 29 March 2023

स्वच्छता और स्वास्थ्य के सपने को साकार करने में साक्षरता की अहम भूमिका -प्रो.जेपी यादव

वैश्य महाविद्यालय भिवानी में हुआ उच्चतर शिक्षा निदेशालय हरियाणा द्वारा प्रायोजित व महाविद्यालय की  राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-I के द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता, स्वस्थता, साक्षरता एवं आत्मनिर्भरता का मूल्यांकन’ विषय पर बहुविषयक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन ।

अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में 300  प्रतिभागियों ने सहभागिता करते हुए 230 शोधार्थियों व 140 विद्यार्थियों  ने स्वच्छ- स्वस्थ- साक्षर- आत्मनिर्भर विषय पर अपने किए शोध पत्र प्रस्तुत।

भिवानी 28 मार्च 2023
साक्षरता स्वच्छता और स्वास्थ्य की सीढ़ी स्वावलंबन है जो कि
स्वच्छता, स्वास्थ्य और साक्षरता की त्रिवेणी से आता है।इन चारों लक्ष्यों के संकल्प की पूर्ति से ही सृष्टि स्वर्ग बनती है यह बात स्थानीय वैश्य महाविद्यालय भिवानी में उच्चतर शिक्षा निदेशालय हरियाणा द्वारा प्रायोजित व महाविद्यालय की  राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-I के द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता, स्वस्थता, साक्षरता एवं आत्मनिर्भरता का मूल्यांकन’ विषय पर आयोजित बहुविषयक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के मुख्य अतिथि दीनबंधु छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सोनीपत के कुलपति प्रो. डॉ.राजेंद्र कुमार अनायत ने अपने संबोधन में कहे।उन्होंने कहा कि”हम सबका एक ही सपना है कि हमारा देश स्वच्छ-स्वस्थ-साक्षर-
आत्मनिर्रभर बने।

वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट शिवरत्न गुप्ता  ने अपने संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता,स्वस्थता,साक्षरता एवं आत्मनिर्भरता का मूल्यांकन’ विषय पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी करना वैश्य महाविद्यालय के लिए बहुत गौरव का विषय है उन्होनें कहा कि साक्षरता मानव जीवन को समृद्ध करती है और मानव को ऐसे कौशल विकसित करने के अवसर प्रदान करती है, जो उसे आत्मनिर्भर बनाने में मदद करते हैं।  प्रत्येक व्यक्ति को इतना सक्षम, प्रबुद्ध और कुशल बनना चाहिए कि वह अपने विकास के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय विकास में भी अपना योगदान दे सके।
भिवानी के विधायक ट्रस्टी घनश्याम सर्राफ ने कहा कि मनुष्य ईश्वर की सबसे सुंदर रचना है। मानव जीवन में सुख की प्राप्ति तभी संभव है जब हम स्वच्छता-स्वास्थ्य-साक्षरता और स्वावलंबन की अमूल्य पूंजी के प्रति जागरूक रहकर मानव धर्म का निर्वहन करें।
संगोष्ठी के प्रातः कालीन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में  दीनबंधु छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सोनीपत के कुलपति प्रो. डॉ.राजेंद्र कुमार अनायत,वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के प्रधान एडवोकेट शिवरत्न गुप्ता एवं भिवानी के विधायक ट्रस्टी घनश्याम सर्राफ ने शिरकत की विशिष्ट अतिथि के रूप में वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के महासचिव डॉ.पवन बुवानी वाला एवं वैश्य महाविद्यालय प्रबंधक समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता उपस्थित रहे। संगोष्ठी में मुख्यवक्ता के रूप में यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्रो पुर्तगाल से डॉ.चंचल,ऊष्क यूनिवर्सिटी तुर्की से डॉ. संजय तनेजा,ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी हिसार से प्रो.महेंद्र पुनिया एवं एम.एम. कॉलेज फतेहाबाद के प्राचार्य डॉ. गुरुचरण दास ने शिरकत करते हुए संगोष्ठी को संबोधित किया।संगोष्ठी के साय:कालीन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में मीरपुर विश्वविद्यालय रेवाड़ी के कुलपति प्रो.जेपी यादव ने शिरकत की।विशिष्ट अतिथि के रूप में गुरुग्राम के आयकर आयुक्त  आई.आर.एस अधिकारी विकास सिंह सांगवान एवं ट्रस्टी विजयकिशन अग्रवाल उपस्थित रहे।संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में यूएसए से प्रो.रॉबर्ट मार्टिस,सेठ बनवारी लाल जिंदल सुई वाला कॉलेज तोशाम के प्राचार्य डॉ. राकेश भारद्वाज एवं राजीव गांधी स्टडी सर्किल हरियाणा के अध्यक्ष शिक्षाविद् सुरेंद्र शर्मा ने संगोष्ठी को संबोधित किया।इस अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के संरक्षक-इन-चीफ वैश्य महाविद्यालय प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता व महासचिव सुरेश गुप्ता रहे।संगोष्ठी में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गोयल ने संरक्षक,डॉ. कामना कौशिक ने संयोजक व डॉ.नरेंद्र कुमार ने आयोजन सचिव की भूमिका निभाई।
राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ  महाविद्यालय प्रबंधन के सानिध्य में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। संगोष्ठी में मंच का सफल संचालन डॉ.वंदना वत्स ने किया।सर्वप्रथम महाविद्यालय प्रबंधन की ओर से वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट शिवरत्न गुप्ता,महासचिव डॉ.पवन बुवानीवाला, विद्यालय प्रबंध समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता, ट्रस्टी विजय किशन अग्रवाल एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.संजय गोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए विद्यार्थियों को स्वच्छता, स्वस्थता, साक्षरता एवं आत्मनिर्भरता के प्रति सजग रहने की सीख दी।
संगोष्ठी में मुख्यवक्ता डॉ.चंचल,डॉ.संजय तनेजा, प्रो.महेंद्र पुनिया एवं डॉ. गुरुचरण दास ने अपने संबोधन में कहा कि संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्वच्छता, स्वास्थ्य, साक्षरता और आत्मनिर्भरता का मूल्यांकन कर परस्पर संबंधों पर प्रकाश डालना है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर इन विषयों पर चिंतन एवं विचार-विमर्श द्वारा वर्तमान चुनौतियों के श्रेष्ठ समाधान खोजे जा सकते हैं। मुख्य वक्ताओ द्वारा संगोष्ठी के माध्यम से स्वच्छता, स्वस्थता, साक्षरता और स्वावलंबी मानव की अवधारणा को साकार करने में वर्तमान चुनौतियों से निपटने के लिए मार्गदर्शन दिया गया।
संगोष्ठी के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि मीरपुर विश्वविद्यालय रेवाड़ी के कुलपति प्रो.जेपी यादव एवं विशिष्ट अतिथि गुरुग्राम के आयकर आयुक्त  आई.आर.एस अधिकारी विकास सिंह सांगवान ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा देश माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वपन को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है हम सबका भी फर्ज बनता है की देशहित मे अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि इस संगोष्ठी का उद्देश्य सभी को इस तथ्य से अवगत कराना है कि दूषित मनोवृत्ति और प्रदूषित वातावरण को स्वच्छ बनाना ही श्रेष्ठता और संस्कृति का प्रथम गुण है।
उन्होनें कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य के सपने को साकार करने में साक्षरता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
संगोष्ठी की संरक्षक डॉ. कामना कौशिक ने बताया कि आज की अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में 300  प्रतिभागियों ने संगोष्ठी में सहभागिता करते हुए 230 शोधार्थियों व 140 विद्यार्थियों  ने स्वच्छ- स्वस्थ- साक्षर- आत्मनिर्भर विषय पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। संगोष्ठी में पधारे सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
संगोष्ठी की संयोजक डॉ. कामना कौशिक व आयोजन सचिव डॉ. नरेंद्र ने सभी अतिथियों,विभिन्न महाविद्यालयों से पधारे शोधार्थियों,  महाविद्यालय परिवार के सदस्यों एवं विद्यार्थियों को इस  संगोष्ठी को सफल बनाने के लिए सहयोग देने पर धन्यवाद प्रकट किया। संगोष्ठी का समापन राष्ट्रीय गीत गाकर किया गया।इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के महाविद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY