विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के माध्यम से घर बैठे ही...

विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के माध्यम से घर बैठे ही मिल रहा सरकारी योजनाओं का लाभ

100870
0
SHARE
भारत भूमि (जोगिन्दर महर्षि)  तोशाम, 18 दिसंबर।
विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा सोमवार को क्षेत्र के गांव दरियापुर व ढाणी दरियापुर गांव में पहुंची। ग्रामीणों द्वारा यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया।
इस मौके पर विकसित भारत बनाने का संकल्प दिलाया गया व एलईडी के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में शिरकत करते हुए जिला परिषद चेयरपर्सन अनिता मलिक ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है। विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के माध्यम से घर बैठे ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया है। अब गरीब नागरिकों को दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि उनके घर द्वार पर ही कार्य हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है।
पूर्व विधायक शशीरंजन परमार ने  कहा कि गरीब नागरिकों को इलाज के खर्च की चिंता से मुक्त करते हुए सरकार ने आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना लागू करके बहुत बड़ी राहत दी है। इसी प्रकार किसानों के लिए फसल बीमा योजना तथा किसान सम्मान निधि योजना लागू करके उनका आर्थिक उत्थान किया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम देश भर में सरकार की प्रमुख योजनाओं की जानकारी आमजन को देने तथा पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जा रहा है। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि इन योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।
इस अवसर पर गांव दरियापुर में 31 व गांव ढाणी दरियापुर में 27 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुगर, ब्लड जांच, एचबी टेस्ट,खांसी, बुखार तथा महिलाओं की लंबाई जांच की गई
इस मौके पर दरियापुर से सरपंच मुकेश कुमारी, सरपंच प्रतिनिधि संदीप, क्रेशर एसोसिएशन के प्रधान कृष्ण मलिक, सुनील, रामानन्द, दिलबाग, राजेश, महाबीर, गांव ढाणी दरियापुर में सरपंच सतबीर सिंह आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY