चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए सीएम – पहली बार राज्य...

चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए सीएम – पहली बार राज्य में दलित नेता चुने गए मुख्यमंत्री

1748
0
SHARE

भारत भूमि न्यूज़ 24 (नीतू सिंह संवाददाता)19-09-2021

चरणजी‍त सिह चन्‍नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री. चरणजी‍त सिह चन्‍नी पंजाब सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वे पंजाब के चमकौर साहिब विधानसभा सीट से विधायक है .

पहली बार राज्य में दलित नेता चुने गए मुख्यमंत्री

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफा देने के बाद कांग्रेस ने पंजाब में दलित कार्ड चलाया है। दलित नेता चरणजीत सिंह चन्‍नी को नया सीएम बनाने का ऐलान किया गया है। चन्‍नी पंजाब के पहले सिख दलित मुख्‍यमंत्री बनेंगे। पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट कर चन्‍नी को मुख्‍यमंत्री बनाने की जानकारी दी। इससे पहले रविवार दिन भर पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को नया सीएम बनाने की चर्चा जोरों पर थी। कांग्रेस नेतृत्‍व ने सभी चर्चाओं पर ब्रेक लगाते हुए चरणजीत सिंह चन्‍नी के नाम की घोषणा कर दी। चन्‍नी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

रामदसिया सिख समुदाय से ताल्‍लुक रखने वाले चन्‍नी. 2017 में 47 साल की उम्र में कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे।

सिद्धू ने चन्‍नी के नाम की जोरदार पैरवी की

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्‍नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में लंबी मंत्रणा के बाद चन्‍नी के नाम को मंजूरी दी।

अकाली-बसपा गठबंधन को मात देने की तैयारी में कांग्रेस

2022 में पंजाब विधानसभा चुनावों में अकाली दल और बसपा गठबंधन कर लड़ेंगे। ऐसे में दलित कार्ड चलकर कांग्रेस ने इस गठबंधन का मुकाबला करने की पूरी तैयारी कर ली है। पंजाब में पहली बार किसी दलित सिख को मुख्‍यमंत्री बनाकर कांग्रेस ने इस वर्ग के वोटरों को लुभाने की पूरी कोशिश की है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY