वैश्य महाविद्यालय, भिवानी की वार्षिक एथलेटिक मीट एवं खेल पुरस्कार वितरण समारोह...

वैश्य महाविद्यालय, भिवानी की वार्षिक एथलेटिक मीट एवं खेल पुरस्कार वितरण समारोह भीम स्टेडियम भिवानी में धूमधाम से संपन्न

1621
0
SHARE

भारत भूमि (जोगिन्दर लोहाट) भिवानी 6 नवंबर 2023 वैश्य महाविद्यालय शिक्षा के साथ साथ  खेलों के क्षेत्र में भी नित नए कीर्तिमान स्थापित कर देश में अपनी अलग पहचान बना रहा है। यहां के विद्यार्थी अपनी प्रतिभा के दम पर विश्वविद्यालय,  महाविद्यालय एवं भिवानी क्षेत्र का नाम देश विदेश में रोशन कर रहे हैं यह बात
स्थानीय भीम स्टेडियम में आयोजित वैश्य महाविद्यालय, भिवानी की वार्षिक एथलेटिक मीट एवं खेल पुरस्कार वितरण समारोह के शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा कि यहां के खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है जरूरत है तो बस सही प्रशिक्षण एवं प्रोत्साहन की।उन्होंने इस एथलेटिक मीट के आयोजन के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गोयल एवं उनकी टीम के सभी सदस्यो की सराहना की।
पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे भीम व अर्जुन पुरस्कार विजेता,पुलिस उपाधीक्षक,मधुबन ओलंपियन एवं कामन वेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी दिनेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि खेल भारतीय संस्कृति की पहचान है, जो सदियों से भारत की पहचान बनी हुई हैं, विद्यार्थियों को चाहिए कि वो नशे से दूर रहते हुए शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी अग्रणी रहें, खेल हमारे मानसिक एवं बौद्विक विकास के लिए अहम कड़ी का काम करते हैं। उन्होनें कहा कि आज अपने महाविद्यालय के खेल समारोह मे आकर पुरानी यादें ताजा हो गईं।

आज वैश्य महाविद्यालय, भिवानी के की वार्षिक एथलेटिक मीट एवं खेल पुरस्कार वितरण समारोह महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गोयल, डीन यूथ वेलफेयर प्रो धीरज त्रिखा के नेतृत्व एवं स्पोर्ट्स बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेंद्र सिंह,संगठन सचिव सुरेश अत्री एवं स्पोर्ट्स बोर्ड के सदस्यो के मार्गदर्शन में भीम स्टेडियम भिवानी में धूमधाम से आयोजित किया गया। वार्षिक एथलेटिक मीट का उद्घाटन वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता,वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट शिवरत्न गुप्ता ,महासचिव डॉ.पवन बुवानी वाला,वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता द्वारा ध्वजारोहण करके राष्ट्रगान के साथ किया गया।इसके पश्चात प्रतिभागी खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट निकालते हुए छात्रा संस्कृति ने खेल भावना से खेलने व नशा ना करने की शपथ दिलवाई।इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंधक समिति के सदस्य डॉ निरंजन रोहिल्ला,डॉ माया यादव एवं खेल प्राध्यापक डॉ मितेश शर्मा,पूर्व बैंक अधिकारी नरेश तंवर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।महाविद्यालय के एन सी सी के विधार्थियों ने अतिथियों की अगुआई की।

खेल प्रतिस्पर्धाओं में निर्णायक मंडल में कोच देवेंद्र, संदीप, मदन, भूपेंद्र कोच, सुनील सन्नी शामिल रहें। इस अवसर पर मंच का सफल संचालन डॉ हरिकेश पंघाल एवं प्राध्यापिका कल्पना गुप्ता ने किया। सभी अतिथियों के स्वागत के पश्चात अपने स्वागतीय भाषण में सभी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि खेलो का जीवन में अहम महत्व है विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी रुचि लेकर बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए, ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सके। वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट शिवरत्न गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि वैश्य महाविद्यालय का इतिहास सदैव गौरवपूर्ण रहा है यहा के विद्यार्थी शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर अपना परचम लहरा रहे हैं।
वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के उपाध्यक्ष डॉ.पवन बुवानी वाला ने अपने संबोधन में खेल हमारी संस्कृति का प्रतीक है। युवा वर्ग को शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए। जिससे उनके व्यक्तित्व का भी विकास हो सके। वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता ने विजेता खिलाड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि खेल हमारे मानसिक विकास में सहायक है उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिता में जीतना उतने मायने नहीं रखता जितना की खेल में प्रतिभागिता करना है उन्होंने कहा की खेल में  हार जीत को ध्यान में ना रखकर खेल भावना से खेलना चाहिए।
डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो  धीरज त्रिखा ने कहा कि यह सब महाविद्यालय प्रबंध की दूरदर्शी एवं पूर्ण सहयोग का सोच का परिणाम है जोकि आज हमारे महाविद्यालय के खिलाड़ी विश्व स्तर पर अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं।महाविद्यालय की इन उपलब्धियों पर हम सबको गर्व है समारोह में वैश्य मॉडल स्कूल के बैंड ने बैंड मास्टर अश्वनी शर्मा के नेतृत्व में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया।
वार्षिक एथलेटिक मीट में महाविद्यालय के राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय व हर आयु वर्ग के करीबन 200 खिलाडियों ने हिस्सा लेते हुए अपना दमखम दिखाया।वार्षिक एथलेटिक मीट में 27 प्रतिस्पर्धाओं में 200 खिलाड़ियों एवं स्टाफ सदस्यों ने प्रतिभागिता की।
पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता एवं भीम व अर्जुन पुरस्कार विजेता,पुलिस उपाधीक्षक,मधुबन ओलंपियन एवं कामन वेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी दिनेश कुमार ने शिरकत की।सभी अतिथियों द्वारा विजेता खिलाड़ियों को
पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में महाविद्यालय के छात्र खिलाड़ी आकाश ने विशेष इवेंट के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
आज के आयोजन में खेल संगठन समिति के सदस्य प्रो धीरज त्रिखा,डॉ.सुरेंद्र सिंह,डॉ. नरेंद्र सिंह, सुरेश कुमार शर्मा, सुरेंद्र कुमार,डॉ.सतीश कुमार डॉ. सीमा बंसल,डॉ. सरिता गोयल, डॉ कामना कौशिक,वैश्य महाविद्यालय भिवानी के स्वपोषित विभाग की डायरेक्टर डॉ. प्रोमिला सुहाग व भूपेन्द्र सिंह,कार्यालय अधीक्षक कमल भारद्वाज की विशेष भूमिका रही। इस अवसर पर आयोजित खेलों के परिणामों की जानकारी देते हुए महाविद्यालय के प्रैस प्रवक्ता ललित शर्मा ने बताया कि बेस्ट एथलीट का खिताब छात्र इंद्रजीत व महिला वर्ग में छात्रा सीमा के नाम रहा। पुरूष वर्ग की 400 मीटर दौड़ में इंद्रजीत ने प्रथम,राहुल ने द्वितीय व विकास ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरुषो की 400 मीटर महिला वर्ग दौड़ मुकाबले में सीमा ने प्रथम, अंजलि ने द्वितीय व प्रिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरुषों की 5000 मीटर पुरुष दौड़ में गजेंद्र ने प्रथम, अनुज ने द्वितीय व मोहित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरूष वर्ग की 800 मीटर दौड़ में गजेंद्र ने प्रथम,विकास ने द्वितीय व इंद्रजीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।800 मीटर महिला वर्ग दौड़ मुकाबले में सीमा ने प्रथम, अंजलि ने द्वितीय व कविता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


पुरूष वर्ग की 200 मीटर दौड़ में मितेश ने प्रथम,इंद्रजीत ने द्वितीय व ललित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।200 मीटर महिला वर्ग दौड़ मुकाबले में सीमा ने प्रथम, छाया ने द्वितीय व कविता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लॉग जम्प में पुरुष वर्ग  में आकाश ने प्रथम,राहुल ने द्वितीय व राहुल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिला स्टाफ की 50 मीटर दौड़ में डॉ रीना ने प्रथम,रेखा ने द्वितीय व कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।100 मीटर पुरुष वर्ग दौड़ मुकाबले में नितिन ने प्रथम,लवित ने द्वितीय व इंद्रजीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।महिला वर्ग की म्यूजिक चेयर प्रतिस्पर्धा में कीर्ति सनेजा ने बाजी मारी।
100 मीटर महिला वर्ग दौड़ मुकाबले में सीमा ने प्रथम, छाया ने द्वितीय व कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग के 50 मीटर लेमन दौड़ में साक्षी ने प्रथम,एकता ने द्वितीय एवं दिव्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्लो साइक्लिंग के पुरुष वर्ग  में हिमांशु ने प्रथम,अमन ने द्वितीय व निश्चल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
हैमर थ्रो पुरुष वर्ग में महिकिष्ट ने प्रथम, रितिक ने द्वितीय व विकास ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
हैमर थ्रो महिला वर्ग में पूजा ने प्रथम, साक्षी ने द्वितीय व कामना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लांग जम्प महिला वर्ग में सीमा ने प्रथम,कविता ने द्वितीय एवं पूजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
शाटपुट पुरुष वर्ग में कुनाल ने प्रथम,विकास ने द्वितीय व रितिक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
शाटपुट महिला वर्ग में साक्षी ने प्रथम,पूजा ने द्वितीय व कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
डिस्कस थ्रो महिला वर्ग  में साक्षी ने प्रथम, पूजा ने द्वितीय एवं कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
स्टाफ महिला वर्ग की 50 मीटर दौड़ में डॉ पूनम वर्मा ने प्रथम, डॉ आशा नेहरा ने द्वितीय व डॉ सीमा बंसल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्टाफ पुरुष वर्ग की 100 मीटर दौड़ में नवीन ने प्रथम,सुमित ने द्वितीय व उमेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
40 वर्ष से ऊपर स्टाफ पुरुष वर्ग की 100 मीटर दौड़ में डॉ राजकुमार ने प्रथम,आशू ने द्वितीय व अजीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जेवलिंग थ्रो पुरुष वर्ग में अभिराज ने प्रथम, लक्ष्य ने द्वितीय व सूरज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।जेवलिंग थ्रो महिला वर्ग में सीमा ने प्रथम,कोमल ने द्वितीय व कामना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वार्षिक खेल समारोह के सफल आयोजन में सहयोग के लिए डाॅ संजय गोयल ने सभी स्टाफ सदस्यों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी स्टाॅफ सदस्य उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY